2019 वीमेन स्टार्टअप समिट का आयोजन केरल में किया जायेगा

केरल स्टार्टअप मिशन द्वारा 2019 वीमेन स्टार्टअप समिट का आयोजन इंडियन वीमेन नेटवर्क के साथ मिलकर कोच्ची में किया जायेगा, इस शिखर सम्मेलन का आयोजन 1 अगस्त, 2019 को किया जायेगा। इस शिखर सम्मेलन का उद्देश्य महिला प्रोफेशनल्स को उद्यमशीलता के लिए प्रोत्साहित करना है। इस शिखर सम्मेलन में महिला प्रोफेशनल, उद्यमी, कॉर्पोरेट लीडर्स तथा स्टार्टअप फाउंडर्स हिस्सा लेंगे।

इस एक दिवसीय सम्मेलन में महिला उद्यमी तथा लीडर्स “Developing an Inclusive Entrepreneurship Ecosystem” की थीम पर अपने अनुभव को साझा करेंगी। इस शिखर सम्मेलन में “She Loves Tech” नेशनल ग्रैंड चैलेंज में शार्टलिस्ट किये गये 20 महिला स्टार्टअप्स को भी प्रस्तुत किया जायेगा। “She Loves Tech 2019 Global Start up Competition” महिला उद्यमियों के लिए एक वैश्विक प्लेटफार्म है।

ओडिशा सरकार  ने केंद्र की “गवाह सुरक्षा योजना” को लागू किया

July 11, 2019

Naveen Patnaik

ओडिशा सरकार ने हाल ही में राज्य के उच्च न्यायालय में सूचित किया है कि राज्य सरकार ने केंद्र की “गवाह सुरक्षा योजना – 2018 का क्रियान्वयन कर दिया है।

गवाह सुरक्षा योजना 2018

इस योजना का निर्माण केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने 18 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों, 5 राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरणों, पुलिस तथा तीन उच्च न्यायालयों से इनपुट प्राप्त करने के बाद किया। राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (नालसा) से विचार-विमर्श बाद इस योजना को अंतिम रूप दिया गया।

इस योजना का उद्देश्य गवाहों को सुरक्षा प्रदान करना है ताकि निष्पक्ष न्यायिक प्रक्रिया का संचालन सुनिश्चित किया जा सके।

सुनील छेत्री ने जीता AIFF “प्लयेर ऑफ़ द ईयर” का खिताब

July 11, 2019

भारत के स्टार फुटबॉलर सुनील छेत्री को AIFF पुरुष वर्ग में “प्लेयर ऑफ़ द ईयर” चुना गया है। सुनील छेत्री ने यह खिताब रिकॉर्ड 6वीं बार जीता है। सुनील छेत्री ने भारत के लिए सबसे अधिक 109 मैच खेले हैं। सुनील छेत्री के नाम 70 अंतर्राष्ट्रीय गोल हैं, वे मौजूदा समय में सक्रिय फुटबॉलरों में सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय गोल करने के मामले में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

सुनील छेत्री

सुनील छेत्री भारतीय टीम में स्ट्राइकर के रूप में खेलते हैं। सुनील छेत्री का जन्म तेलंगाना राज्य के सिकंदराबाद नगर में 3 अगस्त, 1984 को हुआ था। सुनील छेत्री भारत के फुटबॉल इतिहास के सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों में से एक हैं। वे AIFF प्लेयर ऑफ़ द इयर ख़िताब वर्ष 2007, 2011, 2013, 2014 और 2017 में जीत चुके हैं।

विश्व जनसँख्या दिवस : 11 जुलाई

July 11, 2019

11 जुलाई को पूरे विश्व में लोगों के बीच जनसँख्या से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने के उदेश्य से विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इस दिवस के बहुआयामी उद्देश्यों में लिंग भेद, लिंग समानता, परिवार नियोजन आदि के साथ महिलाओं के गर्भधारण सम्बन्धी स्वास्थ्य समस्याओं के लिए लोगों को जागरूक करना भी शामिल है।

मुख्य तथ्य

वर्ष 1989 में संयुक्त राष्ट्र ने सबसे पहले 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की थी। वर्तमान समय में सम्पूर्ण विश्व की जनसंख्या 720 करोड़ तक पहुंच चुकी है, जो कि हर दिन तेजी से बढ़ती जा रही है। बढ़ती आबादी से जुड़ी विभिन्न समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने के उदेश्य से ही प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को ‘विश्व जनसंख्या दिवस’ के रूप में आयोजित किया जाता है। विश्व की 720 करोड़ की आबादी में से लगभग 132.4 करोड़ व्यक्ति भारत में ही निवास करते है। विश्व की जनसँख्या में प्रतिवर्ष 83 मिलियन की वृद्धि हो रही है।

विश्व बैंक में कार्यरत डॉ के सी ज़कारिया ने सम्पूर्ण विश्व की आबादी पांच अरब होने की स्थिति में यह दिवस मनाने का सुझाव भी दिया था। इस दिवस की स्थापना 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग कौंसिल द्वारा की गयी थी।